WORLD 24 NEWS

तीन सूत्री मांगों को लेकर पंचायत वार्ड सचिवों के द्वारा एक दिवसीय शान्ति पूर्ण धरना का हुवा आयोजन..

बक्सर : पंचायत के वार्ड सचिव अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर जिला मुख्यालय स्थित धरना स्थल कवलदह पोखर में पंचायत वार्ड सचिव संध के बैनर तले शांतिपूर्ण एक दिवसीय धरना का आयोजन किया. जिसमें संगठन के नेताओं ने अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार एवं संचालन संतोष सिंह ने किया. वक्ताओं ने अपने संबोधन मे बताया कि पिछले चार साल से वार्ड सचिव बिना वेतन भत्ता का काम कर रहा है. इसके बावजूद राज्य में कई वार्ड सचिवों पर गड़बड़ी को लेकर कारवाई भी हुई है. वहीं वक्ताओं ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले चार साल से वे भूखे पेट कार्य कर रहे है. सरकार की मनरेगा योजना को वे भलिभांति संचालित करने में अपना ईमानदारी के साथ कर्तव्यों का पालन किया है. उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देश पर वार्ड के लोगों के माध्यम से उनका चयन किया गया है. वहीं चयन के बाद सभी वार्ड सचिवों का निर्धारित योग्यता का सर्टिफिकेट भी प्रखंड कार्यालय में जमा कराया गया है. इसके बाद भी वार्ड सचिव पिछले चार साल से भूखे पेट सरकार की महती योजना सात निश्चय को अमली जामा पहनाने मे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है. वहीं शनिवार को सचिव का प्रतिनिधिमंडल डीएम से मिलकर 3 सूत्री मांगों के तहत वार्ड सचिव को स्थाई करने, सम्मानजनक मानदेय देने एवं सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग पत्र सौंप दिया. उन्होने कहा कि 4 वर्ष पूर्व बिहार सरकार द्वारा वार्ड सदस्य के सहयोग को लेकर सचिव को बहाल वार्ड सभा में जनता के द्वारा चुनाव करके किया गया है. लेकिन पिछले 4 वर्षों से सचिव भूखा पेट रहकर वार्ड के विकास कार्यों में व्यस्तता के कारण आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक रूप से परेशानियों का सामना करने की बात विधायकों से कहा. इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना जो कि सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट है को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अबतक निभाते आ रहे हैं. जिन्हें सरकार के द्वारा एक रुपए भी मानदेय अब तक नहीं दिया गया है. कार्य में गड़बड़ी होने पर इन्हें जेल भी भेजा जा रहा है. इस क्रम में बहुत सारे वार्ड सचिव जेल भेजे जा चुके हैं. सरकार द्वारा सात निश्चय दो लागू करने एवं 19 लाख नौकरी देने का वादा किया गया हैं. वहीं कहा कि पक्ष एवं विपक्ष द्धारा विधान सभा मे मामला उठाया गया है.

बता दे कि सरकार उनकी तीन सूत्री मांगों को पूरा नही करती है पंचायत वार्ड सचिव संध के वार्ड सचिव सड़को पर भूख हड़ताल करने के लिए बाध्य हो जायेगे।


धरना प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, रविरंजन कुमार राय, लव कुमार दूबे, सर्वजीत सिंह यादव, शिवशंकर सिंह, पंकज शर्मा, अनिल राम, अशोक मिश्रा, राकेश दूबे, विपिन कुमार पासवान, अमरजीत राम, विनय तिवारी, लव कुमार दूबे, दिलीप कुमार सिंह, सर्वजीत कुमार सिंह समेत अन्य शामिल रहे.

Share
error: Content is protected !!